Tuesday 1 July 2014

कार का कनेक्शन

CarConnect.in, ये नाम मैंने इंडीब्लॉगर पर देखा और सोचा कि  क्यों ना इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट किया जाए, आखिरकार अब मुझे भी कार ड्राइविंग का और स्पीड का चस्का लग चुका है. जब बात हो रोडट्रिप्स की, फैमिली के स्टेटस की और कम्फर्ट की,  तब कार के बारे में ना सोचा जाए ये हो नहीं सकता। पर फिर एक झिझक सी हुई कि  हिंदी में कांटेस्ट एंट्री ?? कोई पढ़ेगा भी ?? या इस पर किसी का ध्यान ही नहीं जाएगा ?? लेकिन फिर सोचा कि कार खरीदने और चलाने वाले लोग क्या  हिंदी नहीं बोलते या समझते और फिर कार तो हमेशा से हिंदुस्तानी लोगों के लिए एक ख़ास आकर्षण रही है फिर चाहे वो पुराने वक़्त की अम्बेस्डर हो या 80 और 90 के दशक की "सड़को की रानी" मारुति या  आज के वक़्त की कोई भी लक्ज़री या स्पोर्ट्स कार.  तो ऐसे में मैंने तय किया कि  इस वेबसाइट का रिव्यु मैं हिंगलिश में लिखूंगी ताकि हर कोई मेरी बात आसानी से समझ सकें और इस वेबसाइट के बारे में  जान सके और वैसे भी हिंदी में किसी कार वेबसाइट का रिव्यु इंटरनेट पर होगा ऐसी संभावनाएं बहुत कम  ही हैं.  तो चलिए बात शुरू करते हैं CarConnect.in  के  बारे में. 


इस वेबसाइट पर जब पहली बार विजिट किया तो कुछ अनोखा सा लगा, पहले लगा कि  अरे ये इतना सिंपल सा होम पेज, ना कोई एड, ना यहां वहाँ से एकदम पॉप अप होते बॉक्स और ना कहीं कारों की तसवीरें। पहले लगा कि  ये क्या गड़बड़ झाला है. सिर्फ कुछ टैब्स, मैन मेनू बार में... पर फिर समझ आया यही तो है जो CarConnect.in को बाकी कार वेबसाइट से अलग  बनाती है.  CarConnect  जैसा कि  नाम से ही समझ आ जाता है कि ये वेबसाइट कार के बारे में हैं,  इसी  बात को ध्यान में रखते हुए इसे पूरी तरह यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस के साथ बनाया गया है. लेकिन सिर्फ कार कह देने से बात पूरी नहीं होती, ये एक खास जगह है;  कार के साथ साथ कार ड्राइवर्स, कार लवर्स, लम्बी यात्राओं के शौकीन उन क्रेजी लोगों  के लिए,  जिनके लिए कार सिर्फ एक मशीन नहीं बल्कि ज़िन्दगी का एक हिस्सा है. " My Car, My Passion".  वो कनेक्शन, वो लगाव  जो हम अपनी कार के लिए महसूस करते हैं ( कुछ वक़्त पहले मैंने अपनी पुरानी कार बेच दी और उसकी जगह नई  कार खरीदी, वो पुरानी थी पर मैं उसे खटारा नहीं कह सकती; शायद इसीलिए उस कार को एक्सचेंज देने से पहले  मैंने आखिरी बार उसकी कुछ तसवीरें ली).

CarConnect.in मानव स्वभाव के sunny- social- side  को कितना महत्त्व देती है ये इस बात से पता चलता है कि वेबसाइट के मेनू बार में नौ में से छह टैब  सिर्फ सोशल इंटरैक्शन के लिए ही रखे गए हैं.  जैसे ही आप होम पेज पर आते हैं तब  दो चीज़ें आपका ध्यान खींचेंगी, "कार एक्सपीरियंस" और  "लॉन्ग ड्राइव",  नाम के दो लाल रंग के क्लाउड्स.  और तुरंत ही आपके अंदर  की जिज्ञासा जाग जाती है और तभी आपकी नज़र पड़ती है दायीं तरफ की साइड बार पर; जहां पर आपको कुछ ऑप्शन विंडोज दिखती है, मोस्ट पॉपुलर लॉन्ग ड्राइव एक्सपीरियंस, मोस्ट पॉपुलर कार एक्सपीरियंस और चैट रूम  वगैरह। पॉपुलर एक्सपेरिएन्सेस और उनसे जुड़े नाम और चेहरे।  आप तुरंत उनको पढ़ना चाहेंगे लेकिन रुकिए, यही तो ट्विस्ट  है CarConnect.in में. यहां आपको वेबसाइट का एक हिस्सा बनने के लिए अपनी फेसबुक प्रोफाइल के ज़रिये लोगिन करना होगा; एक प्रोफाइल क्रिएट करिये और बस शामिल हो जाइए कारकनेक्ट के क्रेजी कार पैशनेट लोगों की दुनिया में.

आप यहां किसी कार के बारे में यानी उसकी ड्राइविंग, रखरखाव वगैरह के बारे में अपने अनुभव शेयर कर सकते हैं या अपनी किसी रोडट्रिप के बारे में लिख सकते हैं. ये बिलकुल किसी पर्सनल ब्लॉग पर पोस्ट करने जैसा है, फर्क सिर्फ यही है कि  यहां वेबसाइट का खुद का ब्लॉग है जिसे यूजर/मेंबर्स  इस्तेमाल करते हैं और उसे  अपने अनुभवों से "एनरिच" करते हैं. मेरे ख्याल से ये एक बढ़िया आईडिया है कि एक प्रोफेशनल कार  वेबसाइट  लोगों  को अपनी कार से जुड़े अनुभव को दूसरों से शेयर  करने के लिए एक फोरम दे रही है. लगभग हर इंसान के पास अपनी कार से जुडी कुछ खास बातें होती है, फिर भले ही उस मॉडल और ब्रांड  की कार और बहुत से लोगों के पास हो लेकिन उस कार  को चलाने और उसके इस्तेमाल के बारे में सबके अनुभव अलग ही होते हैं. इस शेयरिंग का एक फायदा और भी है कि किसी भी कार के बारे में उसके मालिकों के निजी फर्स्ट हैंड अनुभव जानने को मिलते हैं.

लगभग यही चीज़ लॉन्ग ड्राइव एक्सपीरियंस के बारे में भी कही जा सकती है. आपको कार चलाने का शौक है तो बताइये दुनिया को कि  आप अपनी कार को कौनसे अनजाने, अनदेखे, पहाड़ो, रेगिस्तान, समुन्दर के किनारो या कच्चे रास्तों पर ले गए ? उन रास्तो, मंज़िलों और स्पीड  के रोमांच को शब्दों के ज़रिये सारी दुनिया को बताइये। CarConnect.in का लीडर बोर्ड ऐसे ही पैशनेट लोगों से आपको रूबरू करवाता है. और जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि यहां  आपको फेसबुक प्रोफाइल के ज़रिये ही एंट्री मिल सकती है तो ज़ाहिर है कि  लीडर बोर्ड पर वही तस्वीर और नाम दिखेगा जो आपके फेसबुक प्रोफाइल पर है. इसका मतलब ये कि  अगर आप अपनी पहचान छुपाना चाहें और अपनी "सीक्रेट छुट्टियों" या "एडवेंचर्स" के बारे में अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ना  बताना चाहें तो कोई मुश्किल नहीं बस एक फेक आईडी बना लीजिये और बस हो गया ना  काम आसान।  और हाँ ये जो CarConnect वाले हैं ना,  उन्होंने हम users को लुभाने या पटाने के लिए Browny Points का भी इंतज़ाम किया है. जैसे जैसे आप अपने कार और ड्राइव एक्सपीरियंस शेयर करते जायेंगे वैसे वैसे आपके प्रोफाइल पर सिल्वर, गोल्ड, प्लैटिनम, वगैरह badges  के चार चाँद लगते जायेंगे यानी आप  कार लवर्स की इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर पॉपुलर होते जायेंगे; और तब आपका नाम भी होम पेज के दायीं तरफ की उस साइडबार पर दिखेगा, जिसके बारे में मैंने पहले बताया था. 

मैंने यहां कई ब्लॉगर्स के अनुभव पढ़े, लेह लद्दाख की ऊंचाइयां, जयपुर और मैसूर, विशाखापट्टनम और कोलकाता के रंग ...  यहां सब कुछ है; कहानियां है, कविताएं हैं, Travelogue है  … लेकिन वजह सिर्फ एक  "कार". 

बहरहाल, ये तो हुई अनुभव और परख की बात. CarConnect.in को सोशल कम्युनिटी की तरह तो बनाया ही गया है लेकिन ये सिर्फ इसका एक पहलू है; मान लीजिये कि  आपको इस ब्लॉगिंग वगैरह में दिलचस्पी नहीं  तो क्या ये वेबसाइट आपके किसी  काम की नहीं ?? जी नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आपको किसी नई  कार के बारे में  जानकारी चाहिए तो यहां देखिये "कार न्यूज़"  और "न्यू लॉन्चेस"  सेक्शंस में आपके हर सवाल का जवाब है.  कारों की दुनिया में होने वाली हर हलचल यहां मौजूद है और उसे लगातार अपडेट किया जाता है, यानी यहां आपका कार ज्ञान बढ़ाने का पूरा इंतज़ाम है.  अगर आपके पास नई कारों के बारे में कोई दिलचस्प जानकारी है और आपको वो यहां नहीं दिख रही तो कोई बात नहीं अपनी जानकारी को दूसरों के साथ  बाँटिये "कार न्यूज़" सेक्शन के ज़रिये।
आप नई  कार खरीदने वाले हैं और आप अलग अलग कारों को compare करना चाहते हैं. तो आइये "Compare Cars" में.  कोई भी दो कार चुनिए, उन्हें compare  करिये, आपको एक पीडीएफ फाइल अड़तालीस घंटे के भीतर भेजी जायेगी जिसमे उन दोनों का पूरा तुलनात्मक विवरण होगा। इस पीडीएफ का फायदा ये है कि  आप इस सारी  जानकारी को प्रिंट कर सकते है, अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं  और आपको  बार बार वेबसाइट पर जाने की ज़रूरत नहीं !!!!!!  वैसे "कार न्यूज़" सेक्शन भी आपको किसी भी नई या पुरानी/अपग्रेडेड  कार के बारे काफी अच्छी  जानकारी  उपलब्ध करवाता ही है, लेकिन ये पीडीएफ वाला तरीका मुझे काफी यूनिक लगा. ये उन लोगों के लिए बढ़िया है जो ज्यादा इंटरनेट सेवी नहीं है और जिन्हे हार्ड कॉपी इनफार्मेशन के साथ काम  करना ज्यादा आसान लगता है. 

तो इस तरह CarConnect.in  एक अनोखी वेबसाइट है जो कार और उसे चलाने वालों के बीच के ना दिखने वाले कनेक्शन को अपने  ब्लॉग, चैट रूम और लीडरबोर्ड जैसे फ़ीचर्स के ज़रिये सामने लाती है.  सिर्फ जानकारी मुहैय्या करवाने वाली और कार ब्रांड्स का प्रमोशन करने वाली websites  की भीड़ में  कारकनेक्ट अपने इन lively फीचर्स के कारण यूजर को ज्यादा आकर्षित करती है. ये एक तरह से हमारे गूगल प्लस, फेसबुक, ट्विटर वाले सोशल नेटवर्किंग का ही एक एक्सटेंडेड सर्किल  जैसा है, जहां मशीन (कार) के बजाय मानवीय पहलू ज्यादा मायने रखता है.   




This Post is written for the indiblogger.in contest "EXPERIENCE CARCONNECT.IN" sponsored by CarConnect.in

Image Courtesy : Google

No comments: